मै आप को बहुत ही easy  तरीके  के SEO के बारे में बताऊगा । यह तो हम सभी जानते हैं कि SEO का पूरा मतलब है Search Engine Optimization. SEO किसी भी website की ranking increase  करने के लिये किया जाता है। कोई भी website इसलिये बनाये जाती है ताकी लोग उसे देखे। पर आप को यह जानकर आश्चर्य होगा की Website बनाना और लोगो का उसको देखना दोनों बहुत ही अलग बातें हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए programming languages या wordpress का प्रोयग  करना जरुरी है। ज्यादा से  ज्यादा लोग उस वेबसाइट को देखें इसके लिये SEO करना जरुरी है।
उदहारण के लिये –
मैने अपना यह Hindi SEO blog  बनाने के लिये Blogger का use किया है। पर इस website को आप तक लाने के लिये मैने  SEO की techniques का use  किया है।
Search Engine Optimization (SEO) meaning in Hindi :
SEO एक process है जिसका use कर के हम अपने website की Organic ranking increase कर सकते हैं search engines  में।

आसान शब्दो में कहें तो –
SEO वह सब तरीके है जिनका इस्तेमाल कर के हम अपने वेबसाइट को Search engines के top पर ला सकते है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखे।

SEO सीखने के लिए क्या steps हैं ?

SEO एक बहुत ही Best field है। और बहुत ही interesting भी है।  मैं  2018 से इस field में हूँ। पर अगर आप SEO में beginner है और इसे सीखना चाहतें हैं, तो मैं आप को advice करुँगा कि आप सबसे पहले SEO के  Basics समझे, कुछ terms हैं जो आप search engine optimization में बार - बार सुनेगें, जैसे की –

Search  Engines क्या है और कैसे काम करतें हैं ?
Google, Yahoo , Bing etc. सभी popular Search engines हैं। सर्च इंजन की popularity का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब भी  कुछ जानकारी चाहिए होती है तो हम उसे Google पर जाकर ढूंढ़ते हैं। सर्च इंजिन्स के अपने rules  ( SEO की term  में कहे तो Algorithms  ) होते हैं। उसी के आधार पर वह किसी भी website को रैंकिंग देते है।

SERP क्या होता है ?
Search engine result page (SERP). Google में search  box  में कुछ Type  करने पर जो page  खुल  कर आता है उसे SERP कहते हैं।

Organic और inorganic results क्या है ?
SERP पर दो तरह की listings होती हैं – Organic  और inorganic. Inorganic Listing के लिया हमें Google  को पैसे देने होते है। Organic  listing  free होती है यानि बिना पैसे दिये हम Google के टॉप page पर  आ सकते हैं। पर उसके लिये SEO करना होता है।
SEO की मदद से हम Google के top results में आ सकते है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना  किसी भी website के लिये बहुत ही जरुरी है।

SEO  करना क्यों जरुरी है ? Why  is  SEO important ?
90 % से ज्यादा लोग जब गूगल जैसे सर्च इंजन पर कुछ search  करते है तो सिर्फ first  page पर आयी हुई websites  को ही visit  करतें  है।  बहुत काम लोग ही second page  तक जाते  हैं। हमारी website  या blog पर traffic  increase करने  के लिये SEO करना जरुरी है। SEO करके हम बिना  Google को पैसे दिये  top page पर आ सकते है।

आज कल किसी भी चीज के बारे में जानना हो तो लोग सबसे पहले google  पर search  करते हैं।
ऐसे में अगर आप की website  google के टॉप पेज पर आती है तो यह आपकी Brand Goodwill के लिये भी अच्छा है।  क्योंकि “ जो दिखता है , वो बिकता है। ”

आप के पास अगर कुछ और Questions है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को लेकर तो आप उन्हें  comments section में पूछ सकते हैं।